punjabdaysatta

punjabdaysatta बड फाउलर, बेसबॉल अग्रणी और हॉल ऑफ फेमर | MiLB.com - free fire redemption sitepunjabdaysatta बड फाउलर, बेसबॉल अग्रणी और हॉल ऑफ फेमर | MiLB.com - free fire redemption sitepunjabdaysatta बड फाउलर, बेसबॉल अग्रणी और हॉल ऑफ फेमर | MiLB.com - free fire redemption sitepunjabdaysatta बड फाउलर, बेसबॉल अग्रणी और हॉल ऑफ फेमर | MiLB.com - free fire redemption sitepunjabdaysatta बड फाउलर, बेसबॉल अग्रणी और हॉल ऑफ फेमर | MiLB.com - free fire redemption site

पूर्ण चक्र: बड फाउलर हॉल में प्रतिष्ठान के लिए तैयार है

19वीं सदी का ब्लैक बेसबॉल ट्रेलब्लेज़र कूपरस्टाउन में पला-बढ़ा
जॉन "बड" फाउलर (शीर्ष, केंद्र) 19वीं शताब्दी के दौरान श्वेत समर्थक लीग में सेंध लगाने वाले कम से कम 30 अश्वेत खिलाड़ियों में से पहले थे। (नेशनल बेसबॉल हॉल ऑफ फ़ेम और संग्रहालय)
23 फरवरी 2022

बड फाउलर, पेशेवर बेसबॉल इतिहास में पहला अश्वेत खिलाड़ी, कूपरस्टाउन, एनवाई में पला-बढ़ा वह 22 जुलाई, 2022 को अपनी मृत्यु के 109 साल बाद वापस लौटेगा - जब वह बेसबॉल हॉल में अपने लंबे समय से अतिदेय प्रेरण प्राप्त करता है। शोहरत। फाउलर का करियर, असंभव और पूरी तरह अद्वितीय, में शुरू हुआ

बड फाउलर, पेशेवर बेसबॉल इतिहास में पहला अश्वेत खिलाड़ी, कूपरस्टाउन, एनवाई में पला-बढ़ा वह 22 जुलाई, 2022 को अपनी मृत्यु के 109 साल बाद वापस लौटेगा - जब वह बेसबॉल हॉल में अपने लंबे समय से अतिदेय प्रेरण प्राप्त करता है। शोहरत।

फाउलर का करियर, असंभव और पूरी तरह अद्वितीय, 1870 के दशक में शुरू हुआ और 20 वीं शताब्दी तक फैला। इसका अधिकांश हिस्सा सफेद संगठित बेसबॉल की सीमाओं के भीतर खर्च किया गया था, ऐसे समय में जब खेल की रंग रेखा जल्द ही बनने की तुलना में कम अभेद्य थी। अपने स्वयं के खाते से, फाउलर 22 राज्यों और कनाडा में टीमों में खेले। वह एक जानकार प्रमोटर और व्यवसायी भी थे, जैसा कि सितंबर 1894 के निर्माण से स्पष्ट हैपृष्ठ बाड़ दिग्गज , एक दुर्जेय और प्रभावशाली ब्लैक बार्नस्टॉर्मिंग टीम। हॉल ऑफ फ़ेम के लिए फाउलर का चुनाव अर्ली बेसबॉल एरा कमेटी के माध्यम से आता है, जो उन लोगों को सम्मानित करने के लिए समर्पित है, जिनका "खेल में सबसे बड़ा योगदान 1950 से पहले महसूस किया गया था।"

फाउलर, जिसका दिया गया नाम जॉन जैक्सन, जूनियर था, ने उस नाम से दूसरों को बुलाने की प्रवृत्ति के कारण "बड" उपनाम प्राप्त किया। क्यों उसने अपना उपनाम फाउलर में बदल दिया, वह, आदमी के बारे में बहुत कुछ की तरह, अज्ञात है। उनकी बेसबॉल प्रतिभा बहस का विषय नहीं है, क्योंकि वह एक पॉलिश हिटर, धधकते तेज धावक और चालाक क्षेत्ररक्षक थे। 1885 मेंस्पोर्टिंग लाइफ पत्रिका ने घोषणा की कि "जो लोग जानते हैं वे कहते हैं कि देश में कोई बेहतर दूसरा बेसमैन नहीं है।" कीस्टोन बोरी वास्तव में उनकी प्राथमिक स्थिति थी, लेकिन फाउलर ने एक घड़े के रूप में खेल में प्रवेश किया और अपने करियर के दौरान, पूरे हीरे में खेला।

फाउलर के पेरिपेटेटिक करियर को, आंशिक रूप से, 19वीं सदी के अंत में पेशेवर बेसबॉल की अनिश्चित स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। नई टीमें और लीग - कई खराब वित्तीय स्थिति पर - जैसे ही खेल ने देश की कल्पना पर अपनी पकड़ मजबूत करने का प्रयास किया, सभी जगह पॉप अप हो रहे थे। लेकिन, दुख की बात है और अनिवार्य रूप से, फाउलर को बेसबॉल की दुनिया में सुरक्षा और व्यापक मान्यता प्राप्त करने में इतनी कठिन समय का प्राथमिक कारण उसकी त्वचा का रंग था।

फाउलर 1878 और 1899 के बीच "सफेद" पेशेवर लीग में सेंध लगाने वाले कम से कम 30 अश्वेत खिलाड़ियों में से पहले थे (एक सहित,मूसा "फ्लीटवुड" वॉकर , जो जैकी रॉबिन्सन से पूरे 63 साल पहले मेजर लीग में दिखाई दिए थे)। 19वीं शताब्दी में पेशेवर अश्वेत खिलाड़ियों को प्रशंसकों, विरोधी खिलाड़ियों और अक्सर अपने स्वयं के साथियों के तिरस्कार और उपहास का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्हें पूरी तरह से प्रतिस्पर्धा करने से नहीं रोका गया।

यह वह संदर्भ था जिसमें फाउलर ने 17 मई, 1878 को अपना पेशेवर पदार्पण किया। इंटरनेशनल एसोसिएशन के लिन लाइव ओक्स ने एक बीमारी और फाउलर को खो दिया, जो पास के चेल्सी, मास में एक शौकिया टीम के लिए पिच कर रहे थे। , प्रतिस्थापन के रूप में लाया गया था। उन्होंने टीम को लंदन, ओंटारियो के टेकुमसेह पर 3-0 से जीत दिलाई, और इसलिए यह शुरू हुआ।

1884 में, माल्डेन, मास, और गुएलफ, ओंटारियो जैसे स्थानों पर काम करने के बाद, फाउलर स्टिलवॉटर में एक नई नॉर्थवेस्ट लीग फ्रैंचाइज़ी के लिए खेलने के लिए स्टिलवॉटर, मिन में चले गए। 1884 सीज़न स्टिलवॉटर का पहला सीज़न था, और नवेली टीम को मिल्वौकी और मिनियापोलिस जैसे बड़े शहरों में अधिक स्थापित फ्रैंचाइज़ी के साथ प्रतिस्पर्धा करनी थी। स्टिलवॉटर के निदेशक मंडल प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए बेताब थे और इस तरह की स्थितियों ने अश्वेत खिलाड़ियों को लीग में प्रवेश पाने की अनुमति दी, जो अन्यथा आंखें मूंद लेते। स्टिलवॉटर बॉलक्लब ने फाउलर से पहले अपना पहला 16 गेम गिरा दिया, जो एक कैचर, इन्फिल्डर और आउटफील्डर के रूप में समय लॉगिंग कर रहा था, वर्ष की अपनी पहली पिचिंग उपस्थिति में एक पूर्ण-गेम जीत के साथ आया।

फाउलर ने 1885 के दौरान कई शहरों में समय बिताया, केओकुक, आयोवा में शुरू हुआ, और वहां से पश्चिम की ओर बढ़ रहा था जब तक कि वह अंततः डेनवर को नहीं मारा। वहां उन्होंने बेसबॉल से नहीं, बल्कि रनिंग एक्जीबिशन देकर अपना गुजारा किया। फाउलर ने ऊंचाई में 4:56 मील की दूरी तय की, ऐसे समय में जब विश्व रिकॉर्ड चार मिनट से अधिक का था।

1887 में फाउलर ने इंटरनेशनल लीग के बिंघमटन बिंगोस के साथ हस्ताक्षर किए, एक ऐसा सर्किट जो उस समय सात अन्य अश्वेत खिलाड़ियों का घर था। जुलाई के मध्य में, फाउलर .350 मार रहा था और क्लब के स्टार खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरा था। फिर भी, उन्हें उनके साथियों द्वारा लीग से बाहर कर दिया गया, जिनमें से नौ ने टीम के प्रबंधन को एक टेलीग्राम भेजा, जिसमें धमकी दी गई थी कि अगर फाउलर और पिचर विलियम रेनफ्रो टीम में बने रहे तो वह टीम से बाहर हो जाएंगे।

फाउलर के लिए, पेशेवर बेसबॉल में अश्वेतों के प्रति बढ़ते हुए शत्रुतापूर्ण वातावरण का अनुवाद नौकरी की अस्थिरता के और भी बड़े स्तर पर किया गया। अगले पांच सीज़न में वह 10 टीमों के साथ दिखाई दिए, इंडियाना से न्यू मैक्सिको से मिशिगन से नेब्रास्का से ओहियो तक पिनबॉल करते हुए ऑफ सीजन में नाई के रूप में खुद का समर्थन करते हुए। खेल के मैदान पर उन्हें अक्सर नस्लवादी विरोधियों के सस्ते शॉट्स का शिकार होना पड़ता था, जिससे उन्हें अपने पैरों पर लकड़ी के सुरक्षात्मक टुकड़े टेप करने पड़ते थे। फाउलर को अब के रूप में पहचाना जाता हैशिन गार्ड्स के आविष्कारक.

पेज फेंस जायंट्स, बड फाउलर द्वारा स्थापित एक ब्लैक बार्नस्टॉर्मिंग टीम (चित्र नहीं)।

1895 में फाउलर के दिमाग की उपज: द ऑल-ब्लैक पेज फेंस जायंट्स की शुरुआत हुई, जिसे पेज वोवन वायर फेंस कंपनी के अध्यक्ष जे. वालेस पेज ने बैंकरोल किया। पेज फेंस जायंट्स एथलीट और शोमैन थे, जो एक निजी रेलरोड कार के माध्यम से यात्रा कर रहे थे जिसमें एक सोने का क्षेत्र और एक निजी शेफ था। अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद, टीम के सदस्य खेल में रुचि पैदा करने के लिए शहर के माध्यम से वर्दी में साइकिल चलाएंगे। टीम के अधिकांश विरोधी स्थानीय श्वेत क्लबों से नीच थे, लेकिन सभी नहीं। 13 और 14 अप्रैल को, पेज फ़ेंस ने दो-गेम प्रदर्शनी सेट में सिनसिनाटी रेड्स खेला। रेड्स ने दोनों प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की, के साथसिनसिनाटी इन्क्वायरर बाद में रिपोर्ट करते हुए कि 37 वर्षीय फाउलर "मैदान पर किसी भी आदमी की तरह चंचल और तेज था।" यह एकमात्र रिकॉर्ड किया गया उदाहरण था जिसमें फाउलर को मेजर लीग प्रतियोगिता का सामना करना पड़ा था।

फाउलर 1896 में ओहियो के सेमी-प्रो क्लब फाइंडले के लिए खेले और जुलाई 1899 तक वहीं रहे, जब उनके साथियों ने जोर देकर कहा कि उन्हें टीम से हटा दिया जाए। उस 1899 सीज़न के बाद, जैकी रॉबिन्सन ने 1946 में इंटरनेशनल लीग के मॉन्ट्रियल रॉयल्स के साथ पदार्पण करने तक मेजर या माइनर लीग बेसबॉल में कोई भी अश्वेत खिलाड़ी नहीं दिखाई। फाउलर ने 20वीं सदी में पेन्सिलवेनिया में सेमी-प्रो टीमों के साथ खेलते हुए और खिलाड़ी-प्रबंधक के रूप में काम किया। ऑल-अमेरिकन ब्लैक टूरिस्ट जैसी यात्रा करने वाली टीमों के लिए।

फाउलर के जीवन के बारे में जो कुछ भी जाना जाता है, वह उनके खेल करियर के समाचार पत्रों के खातों के माध्यम से आया है। बेसबॉल के बाद उनके जीवन के बारे में विवरण बहुत कम हैं, खासकर क्योंकि उन्होंने शादी नहीं की, बच्चे हैं या अपने स्वयं के किसी भी लिखित खाते को पीछे छोड़ दिया है। 26 फरवरी, 1913 को 54 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई, घातक रक्ताल्पता (एक विकार जिसमें शरीर लाल रक्त कोशिकाओं की अपर्याप्त मात्रा का उत्पादन करता है) के कारण दम तोड़ देता है। उनकी मृत्यु के बाद, फाउलर को फ्रैंकफर्ट, एनवाई में एक अचिह्नित कब्र में दफनाया गया था 1987 में उनके अंतिम विश्राम स्थल को एक अपग्रेड मिला, जब सोसाइटी फॉर अमेरिकन बेसबॉल रिसर्च (एसएबीआर) ने एक समारोह में एक उत्कीर्ण हेडस्टोन का अनावरण किया जिसमें 200 लोगों ने भाग लिया था।

SABR की दयालुता का कार्य सही दिशा में एक कदम था, जैसा कि उनके सम्मान में एक कूपरस्टाउन स्ट्रीट (बड फाउलर वे) का नाम देने का 2013 का निर्णय था। यह सब 22 जुलाई को समाप्त होता है, जब फाउलर को औपचारिक रूप से बेसबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया जाता है। कूपरस्टाउन का मूल पुत्र आखिरकार घर लौट आया होगा।